न्यूज़ फ्लैश
  • निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क वेवसाइट पोर्टल में स्वागत.
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नागरिक अधिकारी-पत्र (चार्टर)

नागरिक अधिकारी(चार्टर)

भारत संघ के परोक्ष/अप्रत्येक्ष कर यथा, केन्द्री य उत्पालद शुल्कह, सीमा शुल्कड तथा सेवाकर की उगाही (वसूली) और समाहरण/उदग्रहण के प्रंबध एवं प्रशासन तथा सीमा पार वस्तुधओं एवं सेवाओं के आवागमन अर्थात् आवाजाही आदि को सरल, सुकर करने हेतु वित्तन मंत्रालय का केन्द्रीओय उत्पाआद एवं सीमा शुल्कआ बोर्ड एक शीर्ष निकाय है । इस विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के सुधार और समुन्नरति के लिए बोर्ड ने यह नागरिक अधिकार-पत्र प्रतिपादित करने (तैयार करने) का निर्णय लिया है ।
दृष्टि एवं भविष्यी निरूपण
परोक्ष/अप्रत्यवक्ष करों के पारदर्शी समाहरण तथा सीमा पार नियंत्रण के प्रवर्तन हेतु हमारा दृष्टि ध्ये य एक दक्ष एवं पारदर्शी तंत्र/प्रणाली प्रदान करना है ताकि उनका, स्वेरच्छाप से अनुपालन प्रोत्साटहित हो सके ।
लक्ष्य (मिशन)
हमारा लक्ष्य् केन्द्रीरय उत्पा्द, सीमा शुल्कक व सेवाकर की विधि (कानून) एवं प्रक्रियाएं तैयार करने/सूत्रबद्ध करने और कार्यान्वलयन में उत्करर्ष व समुन्ननति प्राप्ते करना तथा विधि एवं प्रणालियों के निम्नयवत् मानदण्डप प्राप्त करना है :-
  • राजस्व की निष्पक्ष, उचित न्याय संगत, साम्यातपूर्ण, पारदर्शी तथा दक्षतापूर्वक वसूली ।
  • सरकार की आर्थिक, कराधान तथा व्यापार नीतियों को व्यवहारिक रुप से लागू करना ।
  • सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क तथा सेवाकर की प्रक्रियाओं को सरल, कारगर और सटीक बनाकर व्यापार और उद्योग को सुकर और सुसाध्यर बनाना एवं भारतीय व्यापार को प्रतिस्पर्धात्मक रुप से समृद्ध बनाने में सहायता करना ।
  • सीमापार वस्तुओं, सेवाओं तथा बौधिक संपदा की आवाजाही पर नियंत्रण सुनिश्चित करना ।
  • सूचना और मार्गदर्शन देकर स्वैच्छिक अनुपालन का वातावरण बनाना ।
  • • राजसस्वर अपवंचन, वाणिज्यिक कपट - छल तथा सामाजिक बुराई के विरुद्ध सतत संघर्ष ।
  • • राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु अनुपूरक प्रयासों के साथ सजग, सचेष्ठे रहना ।
हमारी योजना/ रणनीति
अपने लक्ष्य को पाने के लिए योजना में निम्नलिखित शामिल हैं:-
  • • प्रचालनों/ संचालनों की बैंचमार्किंग और उत्तम योजनाओं को अपनाना ।
  • • सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग को बढ़ाना ।
  • • अद्यतन/अधुनातन तकनीक जैसे की जोखिम प्रबंधन, नॉन इण्ट्रंयूसिव इंस्पेक्शन तथा प्रत्यायित (एक्रेडिटेड) क्लाइंट सुकरता के प्रयत्नं द्वारा सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क तथा सेवाकर प्रक्रियाओं को ग्राहक/ मुवक्किल के लिए सरल और कारगर बनाना ।
  • • अन्ये सरकारी एवं निजी अभिकरणों के साथ सहकारिता हेतु पहल विकसित करने का प्रयास तथा व्यापार, उद्योग और अन्य पणधारियों ( स्टेकहोल्डरों) के साथ भागीदारी निर्मित करना ।
  • • मानकों/मानदण्डप के अनुरूप सेवा प्रदान करने के स्तर का माप, आकलन करना ।
  • • क्षमता निर्माण के द्वारा व्यवसायिकता विकसित करना ।
हमारे मुख्य कार्यकलाप तथा सेवाएं
नियामक कार्यकलाप
  • सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क तथा सेवाकर का समाहरण (उद्ग्रहण) तथा वसूली ।
  • शुल्क योग्य वस्तुओं की विनिर्माता इकाइयों तथा सेवा प्रदाताओं का पंजीकरण और उनकी निगरानी।
  • घोषणाओं तथा विभाग में फाइल की गई रिटर्नों की प्राप्ति तथा उनकी जांच और छानबीन ।
  • तस्करी निवारण तथा शुल्कों और सेवाकर के अपवंचन की रोकथाम ।
  • वस्तुओं और परिवहन के ऊपर सीमा नियंत्रण (बॉर्डर कंट्रोल) का प्रवर्तन ।
  • आयातित वस्तुओं और निर्यात की जाने वाली वस्तुओं का कर- निर्धारण, परीक्षण तथा निकासी ।
  • निर्यात संवर्धन उपायों का कार्यान्वयन ।
  • अंतर्राष्ट्री य यात्रियों तथा उनके सामान की निकासी ।
  • प्रशासनिक और कानूनी उपायों से विवादों का समाधान ।
  • शुल्क प्रतिदाय दायित्व ( ड्रा-बैंक), शुल्क में छूट (रिबेट) तथा शुल्क वापसी (रिफंड) की स्वीकृति ।
  • बकाया राजस्व की वसूली ।
  • कर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कर- निर्धारणों की लेखापरीक्षा ।
सेवा संबंधी कार्यकलाप
  • इलैक्ट्रा निक एवं प्रिंट मीडिया द्वारा कानून और प्रक्रियाओं पर सूचना का प्रचार-प्रसार करना ।
  • ऑन लाइन सेवाओं द्वारा घोषणाओं, रिटर्न तथा दावों को फाइल करने की सुविधा उपलब्ध कराना ।
  • घोषणाओं, रिटर्न तथा दावों के संसाधन की स्थिति के बारे में सूचना उपलब्ध करवाना ।
  • बौद्धिक संपदा के अधिकारों के संरक्षण हेतु राइट होल्डर्स की सहायता करना ।
  • सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क तथा सेवाकर के मामलों से संबंधित सार्वजनिक पूछताछ पर उत्तसरकारी भूमिका निभाना ।
  • नीति के अनुसार क्लाइंट के स्थल पर ही सीमा शुल्क सेवाएं जैसे: वस्तुओं का परीक्षण, निर्यात की जाने वाली वस्तुओं की फैक्टरी स्टफिंग उपलब्ध करवाना ।
हमारी अपेक्षाएं

नागरिकों से हम निम्नवत् अपेक्षा करते हैं कि :-

  • देश के कानून का सम्मान एवं उसकी अक्षुण्ण ता तथा पालन को कायम रखना ।
  • समस्ते कर संबंधी दायित्वों को स्वेच्छापूर्वक निभाना एवं देयकारों की अदायगी हेतु सजगता ।
  • अपने दायित्वों और कानूनी बाध्यताओं का समय पर निष्पादन एवं निर्वाह करना ।
  • सूचना एवं जानकारियां देने में ईमानदारी एवं साफगोई बरतना ।
  • पूछताछ तथा सत्यापनों में सहयोग प्रदान करना तथा पूछताछ एवं जांच/ सत्यापनों में सटीक साफगोई रखना ।
  • अनावश्यक मुकदमेबाजी से बचना ।
उपयुक्त हमें प्रभावी तथा दक्षतापूर्वक सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होंगे।


हमारे स्तर मानदंड

अपनी सेवाओं में हम निम्नलिखित समय-मानक अपनाएंगे :-

  • सभी लिखित पत्राचार जिसमें घोषणाएं, सूचनाएं, प्रार्थना-पत्र तथा रिटर्न सम्मिलित हैा, सभी की प्राप्ति होने के पश्चात तत्काल या किसी भी स्थिति में 7 कार्यदिवसों के अंदर पावती पत्र/पावती भिजवाना ।
  • घोषणाओं अथवा कर-निर्धारण से संबंधित मामलों पर हुए निर्णय को उनके प्राप्त होने के दिन से 15 कार्यदिवसों के अंदर सूचित करना ।
  • पूर्ण दवा प्राप्त होने से 3 माह के अंदर वापसी (रिफण्डक) दावे का निपटान ।
  • निम्नलिखित फाइल किए जाने के 7 कार्य दिवसों के अंतराल के अंदर ड्राबैक देना :
    - घोषणाओं के इलेक्ट्रॉनिक प्रोसेसिंग के मामले मैं मेनिफेस्ट फाइल फाइल करने की तिथि से ।
    - मैनुअल प्रोसेसिंग के मामले में कागज के रूप में दावा फाइल करने की तिथि से ।
  • जहां किसी भी भेजे हुए माल से संबंधित घोषणा पूर्ण तथा सही हो, माल की निकासी करना :
    - निर्यात के मामले में घोषणा फाइल करने के समय से 24 घंटों के अंदर ।
    - आयात के मामले में घोषणा फाइल करने के समय से 48 घंटों अंदर ।
  • उन जब्तज दस्तालवेजों को, जिन्हेंय कारण बताओं नोटिस जारी किए जाने पर आधार न बनाया गया हो, कथित नोटिस जारी करने के 30 दिनों के अंदर छोड़ना, जब तक विधि में अन्यिथा प्रावधान न हो ।
  • केन्द्री य उत्पािद शुल्क पंजीकरण की समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण आवेदन प्राप्तप होने की तिथि से दो कार्य दिवसों के भीतर पूरा किया जाना ।
  • निर्यात हेतु भेजे जाने वाले माल का निवेदन स्वीपकार किए जाने के समय से 24 घंटों के अंदर फैक्ट री परिसरों में ही पूर्ण परीक्षण व निकासी ।
  • निर्धारिती के अभिलेखों की लेखा-परीक्षा करने से पूर्व कम से कम 15 दिनों के पूर्व अग्रिम सूचना देना ।
  • अन्य क्रियाकलापों एवं गतिविधियों के लिए यथा निर्धारित समय मानकों का पालन किया जाना । उपयुक्तय समय मानकों के यथाशक्यं न्यूिनतम 80% अनुपालन स्तपर तक की लक्ष्यय प्राप्ति हेतु हम प्रयासरत रहेंगे । अनुपालन स्तररों में क्रमिक वृद्धि के लिए गहन एवं सुक्षम मॉनीटरिंग, प्रक्रियाओं के मानकीकरण, सूचना प्रोद्योगिकी सम्पान्न सक्षम सेवाओं के प्रयोग इत्याॉदि द्वारा प्रयास किए जाएंगे ।
हमारी प्रतिबद्धता/वचनबद्धता

हम प्रयास करेंगे कि :-

  • देश तथा देश के नागरिकों की सेवा हेतु तत्प र रहेंगे ।
  • देश की आर्थिक सुरक्षा तथा संप्रभुता की अक्षुण्ण ता के लिए काकर्य करेंगे ।
  • हमारी प्रक्रियाएं तथा संव्यपवहार एवं कार्य यथासंभव पारदर्शी हो ।
  • कराधान के स्वयच्छावपूर्वक भुगतान अथवा जमा किए जाने हेतु अनुपालन को बढ़ावा, प्रोत्सााहन तथा सहायता देंगे ।
  • अपना कार्य निष्पा दन :-
    - ईमानदारी, सत्यपनिष्ठाक के साथ न्याियसम्मअत विधि एवं तरीकों से करेंगे ।
    - निष्पाक्षतापूर्वक उचित रूप से करेंगे
    - विनम्रता तथा समझदारी पूर्वक करेंगे ।
    - वस्तुर निष्ठाप तथा पारदर्शितापूर्वक करेंगे
    - सच्चारई, ईमानदारी एवं कर्तव्य् निष्ठा से करेंगे
    - तत्पारता तथा दक्षतापूर्वक करेंगे ।

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