न्यूज़ फ्लैश
  • निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क वेवसाइट पोर्टल में स्वागत.
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय

महानिदेशालय की उत्पत्ति

वर्ष 1939 में बोर्ड कार्यालय के एक भाग के रूप में आवधिक निरीक्षणों के संचालन व तकनीकी मामलों पर बोर्ड को सलाह प्रदान करने एवम़ सीमा शुल्क गृहों व केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालयों में संगठन तथा प्रक्रिया के मानकीकरण हेतु इस महानिदेशालय का गठन किय गया था। यह 1 अप्रैल, 1946 को बोर्ड से अलग हो गया था और इसे सम्बद्ध कार्यालय का दर्जा दिया गया।

मध्य क्षेत्रीय इकाई को छोड़कर प्रत्येक क्षेत्रीय इकाई के प्रमुख एक अपर महानिदेशक होते हैं जो कि विभागाध्यक्ष होते हैं। मध्य क्षेत्रीय इकाई के प्रमुख अपर निदेशक स्तर के प्रभारी अधिकारी हैं जो कि अपर महानिदेशक, दक्षिणी क्षेत्रीय इकाई, चेन्नै को रिपोर्ट करते हैं।

महानिदेशक, निष्पादन प्रबंधन 8 महानिदेशालयों/निदेशालयों यथा निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय, सतर्कता महानिदेशालय, मानव संसाधन विकास महानिदेशालय, निर्यात संवर्धन महानिदेशालय, मुख्य विभागीय प्रतिनिधि का कार्यालय, विधि कार्य निदेशालय, लेखा परीक्षा महानिदेशालय और रक्षोपाय महानिदेशालय के समूह “ख”, “ग” एवं “घ” के लिए संवर्ग नियंत्रक प्राधिकारी हैं।

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय, सीमा शुल्क एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क की मध्य क्षेत्रीय इकाई हैदराबाद में स्थित हैं। मध्य क्षेत्रीय इकाई के सृजन (भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, राजस्व एवं बीमा विभाग ने फा.सं. ए11013/ई/25/71-प्रशा.-IV, दिनांक 09.07.73 द्वारा मध्य क्षेत्रीय इकाई के सृजन की स्वीकृति संप्रेषित की) से पूर्व पश्चिमी क्षेत्रीय इकाई (प.क्षे.इ.) तथा दक्षिणी क्षेत्रीय इकाई (द.क्षे.इ.) दोनों हैदराबाद में ही स्थित थीं जो बाद में क्रमश: मुंबई और चेन्नै में चली गई। मध्य क्षेत्रीय इकाई ने 11.10.73 से कार्य आरंभ कर दिया था और इसके प्रमुख निरीक्षण अधिकारी-क्लास I होते थे। इसके बाद इसे, फा. सं 1000/4/90-दिनांक 09.111993 के अनुसार दक्षिणी क्षेत्रीय इकाई, चेन्नै के प्रशासनिक और प्रचालन नियंत्रण में ही, एक सहायक निदेशक के प्रभार के अधीन कर दिया गया। इसके अतिरिक्त, डीजीआईसीसीई, नई दिल्ली के फा.सं. 1040/5/99 (पार्ट), दिनांक 06.02.2003 के अनुसार, मध्य क्षेत्रीय इकाई को अपग्रेड कर दिया गया और 2004 से निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय के संयुक्त/अपर निदेशक के प्रभार के अधीन कर दिया गया।


 

 

 






<< पीछे