न्यूज़ फ्लैश
  • निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क वेवसाइट पोर्टल में स्वागत.
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय

निरीक्षण रिपोर्टें

सीमा शुल्क आयुक्तालयों के संदर्भ में, केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने दिनांक 18.07.2002 के परिपत्र संख्या 42/2002 सीमा शुल्क के द्वारा निर्धारित किया है कि फील्ड कार्यालयों को प्रदान किए जा रहे सिस्टम और सेवाओं की समस्त रेंज का निरीक्षण नियमित रूप से किया जाएगा और जांच-परिणामों के अनुसार आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण हेतु पहचानी गई सिस्टम और सेवाएं इस प्रकार हैं:

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विजाडैक्स सिस्टम

डीआरआई द्वारा जारी चेतावनियों की समुचित सूचीकरण और निगरानी के लिए अन्य निकास/प्रवेश द्वारों का सिस्टम.

वायरलैस नेटवर्क.
सामान एक्स-रे मशीन, आईओएनएससीएएन, हाथ से पकड़े जाने वाले मेटल डिटेक्टर, हाथ से पकड़े जाने वाली सर्च लाइटें, डोर फ्रेम डिटेक्टर्स, रात में देखनी वाली दूरबीनों सहित दूरबीनें, आग्येनास्त्र और हथियार आदि।
वाहन।
ड्रग परीक्षण किट्स।


उपर्युक्त सिस्टम्स और सेवाओं के निरीक्षण के लिए अपेक्षित अधिकारियों और ऐसे निरीक्षणों की आवर्ति के संबंध में, बोर्ड निम्नलिखित निर्णय लिए हैं:

 क्षेत्राधिकारी आयुक्त अपने प्रभार के अंतर्गत आने वाले सिस्टम्स और सेवाओं के प्रभावी और सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने के लिए पूर्व की तरह उत्तरदायी रहेंगे।

  सिस्टम्स और सेवाओं का निरीक्षण क्षेत्राधिकारी उप/सहायक आयुक्त अथवा क्षेत्राधिकारी आयुक्त द्वारा नामित उसी रेंक के किसी अन्य अधिकारी द्वारा मासिक रूप से किया जाएगा। निरीक्षण परिणाम संबंधित उप/सहायक आयुक्त द्वारा अपने संबंधित आयुक्त को मासिक रूप से संप्रेषित किए जाएंगे।

आयुक्तालय द्वारा बोर्ड और निरीक्षण महानिदेशालय को भेजी जाने वाली मासिक तकनीकी रिपोर्ट (एमटीआर) में, शीर्षक “सिस्टम्स और सेवाओं का निरीक्षण” के अंतर्गत एक नया खंड समाविष्ट किया जाए। इस शीर्षक के अंतर्गत, उपर्युक्त प्रत्येक सिस्टम्स और सेवाओं के संबंध में निरीक्षण परिणाम रिपोर्ट किए जाएंगे।

माह के दौरान सिस्टम्स और सेवाओं के कामकाज के संबंध में कोई चूक नोटिस में आने पर, उसे एमटीआर में विशिष्ट रूप से दर्शाना होगा और इसके साथ ऐसे चूकों को दूर करने उठाए गए कदम भी दर्शाने होंगे। ऐसी चूकों को दूर करने के लिए क्षेत्राधिकारी आयुक्त द्वारा त्वरित रूप से कदम उठाए जाएंगे। आगामी माह की एमटीआर में चूक को दूर करने में लगा समय भी दर्शाया जाना चाहिए।

संबंधित उप/सहायक आयुक्त द्वारा किए जाने वाले मासिक निरीक्षणों के अतिरिक्त, आयुक्तालय को प्रदान किए गए सिस्टम और सेवाओं के प्रभावी एवं समुचित कामकाज भी संबंधित अपर/संयुक्त आयुक्त द्वारा तिमाही रूप से एवं क्षेत्राधिकारी आयुक्तों द्वारा अर्ध वार्षिक रूप से सत्यापित किए जाएंगे। प्रासंगिक माह की एमटीआर में तिमाही/अर्ध वार्षिक सत्यापन का विवरण विधिवत रूप से दर्शाया जाएगा।

“सिस्टम्स और सेवाओं का निरीक्षण” से संबंधित एमटीआर का सार राजस्व आसूचना महानिदेशालय, आयुक्त (निवारक प्रचालन) और आयुक्त (सिस्टम्स) को भेजा जाएगा।

निरीक्षण महानिदेशालय एमटीआर रिपोर्टों को समेकित करेगा और समेकित मासिक रिपोर्ट बोर्ड को भेजेगा।

आयुक्तालयों द्वारा अपनी एमटीआर में सिस्टम्स और सेवाओं के सुचारू और प्रभावी कामकाज के प्रासंगिक और महत्वपूर्ण पहलू निरीक्षण महानिदेशालय द्वारा बोर्ड को भेजी जाने वाली अपनी रिपोर्ट में विशिष्ट रूप से दर्शाए जाएंगे।

जब कभी मौजूदा निर्धारित आवर्ति /दिशा-निर्देशों के अनुसार निरीक्षण महानिदेशालय की निरीक्षण टीम निरीक्षण करने हेतु किसी कार्यालय का दौरा करे, तो वह उस कार्यालय को प्रदान किए गए सिस्टम्स और सेवाओं के कामकाज की भी जांच करेंगे और उनकी कार्यप्रणाली और रखरखाव पर टिप्पणी देंगे।

आयुक्तालयों द्वारा भेजी गई एमटीआर के माध्यम से अथवा निरीक्षण टीम के दौरे के दौरान किसी सिस्टम्स और सेवाओं के संबंध में निरीक्षण महानिदेशालय द्वारा कोई चूक नोटिस करने पर, उसे तत्काल बोर्ड के नोटिस में लाया जाएगा। इसके साथ-साथ मामला अग्रता के आधार पर संबंधित आयुक्तालय के समक्ष भी प्रस्तुत किया जाएगा ताकी ऐसी चूक को युक्तियुक्त समय में दूर किया जा सके।

<< पीछे