>> होम > राजभाषा > हिन्दी
निरीक्षण महानिदेशालय के बारे में
केन्द्रीय उत्पाद शुल्क
सीमा शुल्क
नेपाल रिबेट
भूटान रिबेट
रोशा कमिटी
राजभाषा
एस.एन.ई.पी.ए.आर.
 

हिन्दी रूपान्तर देखें

हिन्दी

निरीक्षण महानिदेशालय, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड का एक सम्बद्ध कार्यालय है। संविधान एवं राजभाषा नियमावली की आवश्यक अपेक्षाओं को पूरा (राजभाषा) एक वरिष्ठ अनुवादक तथा दो कनिष्ठ अनुवादकों के साथ एक हिन्दी अनुभाग की स्थापना की गई है जो निरीक्षण महानिदेशालय के मुख्यालय में राजभाषा नीति के कार्यान्वयन हेतु कार्यरत है तथा मंत्रालय तथा केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के सभी सम्बद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के बीच समन्वय हेतु नोडल एजेंसी के रूप मे कार्य कर रहा है:-

मुख्यालय में निम्नलिखित कार्य निष्पादित किए जाते हैं :

निरीक्षण महानिदेशालय का अंग्रेजी से हिन्दी तथा हिन्दी से अंग्रेजी में अनुवाद के समस्त कार्य इनमें साधारण आदेश,अधिसूचनाएं, परिपत्र, रिपोर्ट इत्यादि शामिल है।
वित्त मंत्रालय, राजस्व विभाग की राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य के रूप में तिमाही बैठकों में उपस्थित होना तथा मुख्यालय और केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के फील्ड र्यालयों में हिन्दी की प्रगति के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाना।
महानिदेशालय, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क के कार्यालय में प्रत्येक तिमाही में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठकों का आयोजन करना जिसमें राजभाषा कार्यान्वयन नीति की स्थिति तथा वार्षिक कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त के लिए उठाए गए मों की समीक्षा की जाती है, समिति में लिए निर्णयों पर अनुवर्ती कार्रवाई का जायजा भी लिया जाता है। समिति की बैठक ं प्रस्तुत प्रगति का अवलोकन करना।
अपना दैनिक कार्य हिन्दी में करने के लिए प्रशिक्षण देने हेतु हिन्दी कार्यशालाओं का आयोजन करना।
हिन्दी टंकण/हिन्दी आशुलिपि के प्रशिक्षण हेतु पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों/स्टाफ सदस्यों को नामित करना।
हिन्दी टिप्पण/हिन्दी आलेखन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष वार्षिक समारोह में पुरस्कार देना। कार्यालय में हिन्दी दिवस/सप्ताह का आयोजन करना जिसके दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे हिन्दी टिप्पण: आलेखन, हिन्दी निबंध, हिन्दी अत्यांक्षरी एवं हिन्दी कविता पाठ आदि का आयोजन करना। इन प्रतियोगिताओं में विजेताआअं को समापन पुरस्कार वितरण समारोह में पुरस्कार एवं नकद पुरस्कार देना। इस अवसर पर सॉंस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करना।
निरीक्षण महानिदेशालय को राजभाषा नियमावली के नियम 10(4) के अंतर्गत अधिसूचित किया गया है तथा इसके चार अनुभाग यथा प्रशासन, लेखा, सतर्कता एवं नेपाल वापसी शाखाओं को राजभाषा नियमावली के नियम 8(4) के अधीन अपना सम्पूर्ण कार्य हिन्दी में करने के लिए विनिर्दिष्ट किया गया है।
निरीक्षण महानिदेशालय, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क के लगभग सभी अधिकारी एवं कर्मचारी हिन्दी में प्रवीणता प्राप्त है एवं उनके  द्वारा किए गए कार्र्यों को समय-समय पर सहायक निदेशक (राजभाषा) व उप निदेशक (राजभाषा) के माध्यम से महानिदेशक/अपर  महानिदेशक को प्रस्तुत किया जाता है। हिन्दी कार्य पर लगातार निगरानी एवं दृष्टि के परिणामस्वरूप निरीक्षण महानिदेशालय कार्यालय में हिन्दी में हुर्इ प्रगति को वित्त मंत्रालय द्वारा सराहा गया है एवं हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए वर्ष 1998, 1999 एवं 2000 में वित्त मंत्री, श्री यशवंत सिन्हा द्वारा इस कार्यालय को राजभाषा शील्ड प्रदान की गई है।