न्यूज़ फ्लैश
  • निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क वेवसाइट पोर्टल में स्वागत.
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
DGPM
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय

हिन्दी रूपान्तर देखें

हिन्दी

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय सीबीईसी का एक सम्बद्ध कार्यालय है। संविधान और राजभाषा नियमों की बाध्यकारी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए; कार्यालय में एक हिंदी प्रकोष्ठ बनाया गया है जिसमें एक उप निदेशक (रा.भा.), एक सहायक निदेशक (रा.भा.), एक वरिष्ठ अनुवादक और दो कनिष्ठ अनुवादक होते हैं। हिंदी प्रकोष्ठ निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय के मुख्यालय में राजभाषा नीति का कार्यान्वयन करता है एवं राजभाषा हिन्दी के संबंध में मंत्रालय/बोर्ड और सीबीईसी के 295 सम्बद्ध/ अधीनस्थ कार्यालयों के मध्य समन्वय हेतु नोडल एजेंसी के रूप में भी कार्य करता है।

मुख्यालय में निम्नलिखित कार्य किए जाते हैं:-मुख्यालय में निम्नलिखित कार्य किए जाते हैं:-

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय से संबंधित सामान्य आदेश, अधिसूचनाएं, परिपत्र, रिपोर्टों आदि सहित अंग्रेजी से हिन्दी में सभी अनुवाद कार्य।

राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय की राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य के रूप में तिमाही बैठक में भाग लेना और मुख्यालय सहित सीबीईसी के सम्बद्ध/ अधीनस्थ कार्यालयों में हिंदी की प्रगति के संबंध में रिपोर्ट करना।

प्रत्येक तिमाही में निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय की राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित करवाना जिसमें राजभाषा नीति के कार्यान्वयन और राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति की स्थिति, समिति की पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों पर की गई अनुवर्ती कार्रवाई एवं प्रगति की समीक्षा की जाती है और राजभाषा नीति से संबंधित अन्य आवश्यक निर्णय लिए जाते हैं।

कार्यालय के दिन प्रतिदिन के कार्य हिंदी में करने के लिए कार्मिकों को हिंदी कार्याशाला आयोजित कर व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाता है।

हिंदी टंकण/हिंदी आशुलिपि के प्रशिक्षण हेतु पर्याप्त कार्मिकों को भेजा जाता है।

हिंदी टिप्पण और आलेखन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कार्यालय में भारत सरकार की नकद पुरस्कार योजना लागू की जाती है और प्रत्येक वर्ष वार्षिक समारोह में नकद पुरस्कार वितरित किए जाते हैं। कार्यालय में प्रतिवर्ष हिंदी दिवस/पखवाड़े का आयोजन किया जाता है जिसके दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे टिप्पण एवं आलेखन, हिंदी निबंध लेखन, अनुवाद आदि आयोजित की जाती हैं। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को समापन समारोह में नकद पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र दे कर सम्मानित किया जाता है।

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय राजभाषा नियमावली के नियम 10(4) के अंतर्गत अधिसूचित है और तदनुसार राजभाषा नियमावली के नियम 8(4) के अंतर्गत चार अनुभाग नामत: भूटान धन वापसी, लेखा, गोपनीय और प्रशासन अपना संपूर्ण कार्य हिंदी में करने के लिए विनिर्दिष्ट किए गए हैं।

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय के अधिकांश अधिकारी/कर्मचारी हिंदी में प्रवीण हैं और वास्तव में अपना कार्यालयीन कार्य राजभाषा हिंदी में करते हैं और उनके द्वारा किया गया कार्य प्रधान अपर महानिदेशक/अपर महानिदेशक/ महानिदेशक के समक्ष सहायक निदेशक/उप निदेशक (राजभाषा) द्वारा आवधिक रूप से रखा जाता है। हिंदी कार्य की सतत निगरानी और देखरेख के परिणामस्वरूप पत्राचार 95% तक बढ़ गया है और हिंदी टिप्पण का 75% का लक्ष्य प्राप्त करने के समीप है। अधिकांश अनुभाग फाइलों पर अधिकाधिक टिप्पणियां लिख रहे हैं।

 



<< पीछे